WORLD TRAVEL

Top 8 famous tourist places of odisha state 

Top 8 famous tourist places of odisha state

 

किसी जन्नत से कम नहीं हैं ओडिशा की ये अद्भुत जगह, दुनिया भर में होती है इनकी खूबसूरती की चर्चा

ओडिशा पर्यटन स्थल भारत का एक खूबसूरत राज्य है, जो अपने आकर्षित समुद्री तटो, दर्शनीय मंदिरों, खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए पूरे भारत में बेहद लोकप्रिय है। ओडिशा को भारत का खजाना और भारत का सम्मान भी कहा जाता है। जगन्नाथ पूरी मंदिर और कोणार्क का सूर्य मंदिर ओडिशा के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है। अगर आप इन जगहों के अलावा ओडिशा के अन्य दर्शनीय स्थलों की भी तलाश कर रहे हैं, तो चलिए हम आपको इस लेख में बताते हैं, यहां के कुछ बेहतरीन टूरिस्ट जगहों के बारे में –

Top 8 famous tourist places of odisha state

 

ओडिशा से भुवनेश्वर

”मंदिरों का शहर” के रूप में जाना जाने वाला, भुवनेश्वर ओडिशा में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। ओडिशा राज्य की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान लंबे समय तक राजा शिशुपाल के शासन में था। यह इतिहास, विरासत और शहरीकरण का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इस जगह में आपको अद्भुत मंदिर और उनपर किया गया काम, वन्यजीव अभयारण्य, गुफाएं आदि कई भव्य चीजें देखने को मिल जाएंगी। धौली हिल्स, उदयगिरि और खंडगिरी गुफाएं, रत्नागिरी बौद्ध उत्खनन, बिंदु सरोवर, नंदन कानन जूलॉजिकल पार्क यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

Top 8 famous tourist places of odisha state

ओडिशा का पुरी

पुरी पूर्वी भारत में ओडिशा राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो राजधानी से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। ओडिशा के पुरी में कई खूबसूरत मंदिर मौजूद हैं और यही वजह है की ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को मंदिरों की नगरी कहा जाता है। अगर आप किसी समुद्री जगह पर छुट्टियां मनाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको एक बार पुरी जरूर जाना चाहिए। ये जगह चार धाम यात्रा में भी महत्व रखती है। पुरी बीच, पुरी बीच फेस्टिवल, पुरी जगन्नाथ मंदिर, चिल्का झील और पक्षी अभयारण्य, और गुंडिचा घर मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

See also  These are the best positions of online entertainment 2023

Top 8 famous tourist places of odisha state

ओडिशा का कोणार्क मंदिर

कोणार्क प्राचीन कला और मूर्तिकला का केंद्र है और ओडिशा का सबसे अच्छा गंतव्य भी है। भारत के सात अजूबों में से एक कोणार्क सूर्य मंदिर की नक्काशी को देखने के लिए यहां साल भर पर्यटकों की भीड़ जमा रहती है। अद्भुत मंदिरों के अलावा, शहर में समुद्र तट देखने के साथ-साथ यहां एक मनोरंजक पुरातात्विक संग्रहालय भी है। यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है। कोणार्क सूर्य मंदिर के प्रमुख देवता भगवान सूर्यनारायण हैं। पुरातत्व संग्रहालय, सूर्य देव का मंदिर और रामचंडी, चंद्रभागा बीच यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

How To Protecting demat account From Fraud 2023

ओडिशा का जयपोर स्थल

प्रकृति प्रेमियों के लिए जेपोर ओडिशा के सबसे देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। जेपोर शहर 16 वीं शताब्दी में सूर्यवंशी राजवंश द्वारा स्थापित किया गया था। पूर्वी घाट पर्वतमाला के बीच स्थित, जेपोर, उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो घने जंगलों, धुंध में छिपी घाटियों से युक्त है, और खूबसूरत झरने देश भर से यात्रियों को आकर्षित करते हैं। गुप्तेश्वर गुफाएं, सुनबेड़ा, देवमाली, दुदुमा जलप्रपात, जगन्नाथ सागर, हाथीपत्थर और कोलाब जलप्रपात यहां के प्रमुख आकर्षण माने जाते हैं।

ओडिशा का पारादीप –

देश के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे पुराने बंदरगाहों में से एक, ऐतिहासिक पारादीप जगतसिंहपुर जिले में स्थित है। पारादीप का तटीय परिदृश्य खूबसूरत समुद्र तटों, घने जंगल, झरनों और किलों के साथ भरा पड़ा है। समुद्रतट के किनारे बसे देश के सबसे अच्छे गंतव्यों में से एक, पारादीप को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। पारादीप, महानदी और बंगाल की खाड़ी के मुहाने के इस खूबसूरत संगम पर आकर्षक रूप से विशाल जहाजों और अन्य समुद्री गतिविधियों को देखा जा सकता है। पारादीप बंदरगाह, गहिरमाथा अभयारण्य और समुद्र तट, प्रकाशस्तंभ, और झनकड़ी यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

See also  The best travel tip 2023 : Here's how to relax on vacation

AJAX Full Form : What is AJAX and how does it work?

ओडिशा का पिपली

ओडिशा का यह छोटा सा शहर अपने शिल्प और हस्तशिल्प के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इस शहर के पिपली हस्तशिल्प विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। यहां के कारीगर एंब्रॉएड्री वाले डिजाइन्स बनाने में कुशल हैं। यदि आप ओडिशा घूमने जाते हैं, तो इस शहर में भी घूमने जरूर जाएं और यहां से हस्तशिल्प और मूर्तियां आदि की भी खरीदारी जरूर करें। यह रुचि के सबसे लोकप्रिय ओडिशा बिंदुओं में से एक है।

https://hindianblog.in/

ओडिशा का जगन्नाथ मंदिर

इसे 12वीं शताब्दी में गंगा राजवंश के शासक द्वारा बनवाया गया था। रथ-यात्रा का सबसे प्रसिद्ध त्योहार यहां आयोजित किया जाता है। यहां पूजे जाने वाले मुख्य देवताओं में भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा हैं। लोग भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए ओडिशा जरूर जाते हैं। ये मंदिर चार धाम यात्रा में भी आता है : पुरी, द्वारिका, रामेश्वरम और बद्रीनाथ। मंदिर शहर के बीचोबीच एक ऊंचे चबूतरे पर बना है हुआ है। करीब सात मीटर ऊंची दीवारों से घिरा ये मंदिर देखने में बेहद खूबसूरत लगता है। मंदिर में जाने के भी नियम हैं, और गर्भगृह के अंदर विदेशी और गैर-हिंदू को जाने की अनुमति नहीं है।

 

ओडिशा का कटक

महानदी नदी डेल्टा की नोक पर स्थित, यह पूर्व की राजधानी और ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, और उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। कटक का इतिहास 1000 साल से भी अधिक 989 ईसा पूर्व में केशरी राजवंश के दौरान का देखा जाता है और अब इसे देश के सबसे सुनियोजित ‘मिलेनियम’ शहरों में गिना जाता है। महानदी बैराज, बाराबती का किला, भितरकनिका वन्यजीव अभयारण्य, अंसुपा झील, और सिंगनाथ और भट्टारिका के मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण माने जाते हैं।

https://mobeworld.in

See also  Winter Wardrobe Wonderland: Unleashing the Best Christmas Outfit Ideas of 2023

 

About the author

admin

Add Comment

Click here to post a comment