EDUCATION

शेयर मार्किट क्या है? What Is Share Marketing

शेयर मार्किट क्या है? What Is Share Marketing

 

न्यूज़ में अक्सर अपने कंपनी के शेयर प्राइस गिरने के बारे में सुना होगा और इस बारे में विचार किया होगा कि इसके अलावा आजकल लोग बड़ी तीव्रता से अपने पैसा को निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है अगर आप भी इस के संदर्भ में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज के लेख में शेयर बाजार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया है जिसे पढ़ने के बाद आप इस अनोखे बाजार के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाएंगे।

 

अगर आपको शेयर मार्केट से संबंधित अन्य आवश्यक जानकारी के बारे में जानना है और अपने मन में उठ रहे शेयर मार्केट के प्रति गलत धारणा को कम करना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख जो पूरी तरीके से शेयर बाजार पर ही आधारित है इसे पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको हम अपने इस लेख में शेयर मार्केट क्या है? के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे जो आपको आज काफी उपयोगी होगी इस बाजार को जानने के लिए।

 

सरल शब्दों में कहें तो एक ऐसा बाजार जहा कोई भी कंपनी पैसा लेने के लिए जाता है। अर्थात किसी भी कंपनी को अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने के लिए कुछ पैसों की जब आवश्यकता पड़ती है तो वह शेयर बाजार में जाकर अपने पैसे की मांग रखता है और इसके विपरीत अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा लोगों के साथ बांटने का वादा करता है जिस काजदात के दम पर वह अपने मुनाफे का हिसाब बांटने का दावा करता है उसे ही शेयर कहा जाता है। और जहां इस तरह की शेर का लेन-देन होता है उसे शेयर बाजार कहते हैं।

 

अगर सरल शब्दों में कहें तो शेयर का मतलब होता है हिस्सा अर्थात एक ऐसा बाजार जहां हिस्से का लेनदेन किया जाता हो उसे हम शेयर बाजार कह सकते हैं।

 

सवाल उठता है कि किस चीज का हिस्सा और उसका लेनदेन कैसे होता है?

 

यहां पर कंपनी के हिस्सेदारी की बात की जा रही है। अर्थात कंपनी को अपने व्यवसाय में कुछ पैसे की आवश्यकता है अगर आप थोड़े से पैसे देकर भी उसकी इस जरूरत को पूरा करते है तो वह अपने कंपनी में से आपको कुछ हिस्सा देता है जिसके दम पर आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है और कंपनी के होने वाले मुनाफे और घाटे के बराबर भागीदार होते हैं।

 

शेयर बाजार कैसे काम करता है

जैसा कि हमने आपको बता यार शेयर बाजार में हिस्सेदारी का लेनदेन किया जाता है यह बहुत ही सरल प्रक्रिया होती है। देखिए आप इतना तो समझते होंगे कि किसी भी व्यापार को बढ़ाने के लिए उसका प्रचार प्रसार करना पड़ता है जिसमें पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है जब कोई कंपनी मुनाफा कमाने लगती है और वह अपने व्यापार का प्रचार प्रसार कर के उसे बड़ा बनाना चाहती है तो ऐसी की उम्मीद लेकर सरकार के पास जाती है। इसी प्रकार के सवाल-जवाब और परेशानी का समाधान करने के लिए सरकार ने एक होटल या जगह बना रखा है जिसे शेयर बाजार कहते हैं।

 

भारत में दो ऐसे जगह है जहां कंपनी अपने कंपनी का कुछ हिस्सा देकर आम जनता से पैसे की उम्मीद करती है और इस तरह का लेन-देन भारत में दो जगह होता है एक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NIFTY) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), यही वो दो जगह है जहां भारत में शेयर्स का लेन-देन होता हैं।

See also  What is BAF course? How to do BFA course 2023

 

इस संदर्भ में एक आवश्यक बात याद रखें कि शेयर बाजार एक साधारण बाजार की तरह नहीं होता कि कोई भी व्यक्ति निफ्टी या बीएसई में जाकर अपने पसंद की कोई भी शेयर खरीद ले आप जिस शेयर को खरीदना चाहते है उसके बारे में आपको अपने ब्रोकर को बताना होगा ब्रोकर वह व्यक्ति होता है जो इस स्टॉक एक्सचेंज का सदस्य होता है और आपके लिए वह शेयर खरीद के ला सकता हैं।

 

उम्मीद करते है आप समझ गए होंगे NIFTY और BSE में शेयर खरीदने वाले ब्रोकर व्यक्ति के अनुसार कीमत देकर चुनी हुई कंपनी के शेयर या हिस्सेदारी को व्यक्ति के नाम पर खरीद लेते है और जब आपको लगता है कि कंपनी के शेयर में बढ़ोतरी हुई है तो यह ब्रोकर ही आपके शहर को वापस बेचकर मुनाफे का पैसा लाकर आपको देगा बदले में बहुत कम कमीशन रखेगा।

 

यह पूरी प्रक्रिया सही तरीके से काम कर रही है या नहीं अर्थात कोई धोखेबाज कंपनी इस शेयर बाजार की सूची में ना आ जाए और कोई धोखेबाज ब्रोकर आपका पैसा लेकर फरार ना हो जाए इन सभी चीजों का देखरेख सरकार के द्वारा किया जाता है सरकार की जो संस्था इन सभी चीजों के बारे में कड़ी निगरानी रखती है उसे SEBI कहते हैं।

 

शेयर बाजार में पैसा क्यों निवेश करना चाहिए

शेयर बाजार में पैसा निवेश करना आवश्यक है। ऐसा हम नहीं है विश्व के सभी सफल व्यक्ति कहते है और ऐसा इस वजह से है क्योंकि जिस तेजी से इंसान प्रगति कर रहा है महंगाई भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है महंगाई के साथ-साथ आपकी आमदनी नहीं बढ़ रही है इस वजह से आपको एक जरिया चाहिए ताकि आमदनी के अलावा आपके घर थोड़ा थोड़ा पैसा आते रहे ताकि जिस दिन आप को महंगाई अधिक लगने लगेगी उस दिन आपके पास इतना पैसा होगा कि आप अपना कोई भी कार्य सरलता और सुगमता से कर पाए।

 

उदाहरण के तौर पर अगर हम मिसाल दें तो आज से तकरीबन 15 या 20 साल पहले आपको जो आवश्यक चीज है ₹100 में मिल जाती थी आज के भारतीय बाजार में आपको वही आवश्यक सामग्री ₹100 में नहीं मिलेगी। अब अगर हम 20 साल पहले और आज के समय की तुलना करते हुए महंगाई किस रफ्तार से बढ़ रही है इसका अंदाजा लगाएं तो हम यह पाएंगे कि हर साल महंगाई 4% के दर से बढ़ रही हैं।

 

एक प्रचलित संस्था के द्वारा इस जानकारी का आकलन किया गया और उनके द्वारा किए गए अध्ययन में यह पाया गया कि महंगाई भारत के छोटे शहरों में 4% की दर से बढ़ रही है और बड़े शहरों में 5% या 6% की दर से बढ़ रही है। अर्थात आज से 20 साल पहले जिस आवश्यक सामग्री की कीमत ₹100 थी आज उसकी कीमत बड़े शहरों में उसकी कीमत ₹200 हो गई होगी अर्थात हर वर्ष ₹5 उस पर बढ़त हुई हैं।

 

जिस आमदनी पर आप अपना घर चला रहे है अब उसका अगर आकलन किया जाए तो क्या 20 साल में आपकी आमदनी दुगनी हो गई है अगर ऐसा है तो इसका अर्थ है कि चल रहे वर्तमान समय में आप अपना घर सुगमता और सरलता से चला सकते है मगर जब हम बचत की बात करेंगे तब आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी।

 

सरल शब्दों में कहें तो जिस व्यक्ति ने आज से 20 साल पहले हजार रुपए किसी बैंक में रखा होगा और अपने आने वाले समय के लिए बचाया होगा बैंक उसे सालाना 4% का ब्याज दर दे रही होगी जिसके अनुसार उसकी बचत आने वाले 20 साल में 1800 रुपए हो जाएगी मगर महंगाई तब तक इतनी बढ़ चुकी होगी कि हजार रुपे में मिलने वाली चीजों की कीमत ₹2000 हो चुकी होगी अर्थात अगर आज आपने अपना पैसा बैंक में 10 या 20 साल के लिए रखा भी तो आने वाले समय में उस पैसे की कीमत कुछ नहीं रह जाएगी।

See also  How to drive US traffic to your website 2023

 

ब्याज दर पहले के मुकाबले बैंक में इतना कम हो गया है कि आने वाले समय के लिए अगर आप अपना पैसा किसी बैंक में निवेश करने जाते है तो आपको 4% का ब्याज दर दिया जाएगा मगर यही पैसा अगर जब आप इस पैसे की कीमत वर्तमान बाजार में पता करने जाएंगे तो आप यह पाएंगे कि महंगाई सालाना 4% बढ़ रही है अर्थात आप चाहे कितना भी पैसा बचा लें आने वाले समय में उसकी कीमत फायदे के अनुसार तो नहीं रहेगी इस वजह से यह आवश्यक है कि आप ऐसी जगह अपने पैसे का निवेश करें कि आने वाले समय में आप को अधिक से अधिक मुनाफा हो सके।

इस प्रक्रिया को समझते हुए शेयर बाजार एक अच्छा जगह हो सकता है जहां अगर आप सही कंपनी का चयन करते है और किसी भरोसेमंद और आगे बढ़ने वाली कंपनी पर निवेश करते है तो आने वाले समय में जितना अधिक मुनाफा उस कंपनी को होगा उतना ही अधिक मुनाफा आपको भी होगा। उदाहरण के अनुसार अगर हम बात करें तो भारत की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाने वाली रिलायंस कंपनी बीते 3 साल में लगाए गए पैसों को दुगना कर चुकी है अर्थात बीते 3 साल में यह कंपनी दुगनी कमाई कर चुकी है तो अगर आपने 3 साल पहले अपना पैसा रिलायंस कंपनी को निवेश के रूप में दिया होता तो आज आपका पैसा दुगना हो चुका होता जो कोई बैंक इतनी जल्दी नहीं कर सकता।

 

शेयर बाजार में कैसे निवेश किया जाता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया ब्रोकर होता है जो किसी भी व्यक्ति के लिए चुनी हुई कंपनी का शेयर खरीद के लाता है और व्यक्ति के आदेश पर दोबारा उस शहर को बेच कर भी आता है। पुराने जमाने में व्यक्ति शेयर बाजार के विभिन्न ब्रोकर ऑफिस में स्वयं जाता था और अपने कुछ अवश्य काजदात उन्हें देकर किसी कंपनी में स्वयं की हिस्सेदारी बनाता था मगर यह बहुत ही जोखिम भरा कार्य था अगर आप के शेयर का कागज फट जाता था या इधर उधर हो जाता था तो आपको बहुत अधिक नुकसान हो सकता था इन सभी परेशानियों का समाधान इंटरनेट के जरिए निकला।

 

जब से व्यक्ति के हाथ में मोबाइल आया है तब से जीवन बहुत सरल हो चुका है आज शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ऑफिस में जाने की आवश्यकता नहीं है इंटरनेट पर आपको विभिन्न प्रकार के वेबसाइट और एप्लीकेशन की सुविधा मिल जाती है जहां से आप अपना अकाउंट बनाकर निश्चित राशि में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं।

 

विभिन्न एप्लीकेशन के जरिए किस प्रकार शेयर बाजार में पैसा निवेश किया जाता है इसे समझने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जिसकी एक छोटी सी सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

 

शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए क्या चाहिए

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो हम आपको कुछ आवश्यक जानकारी देना चाहते है जिनके बिना आप किसी भी शेयर बाजार में पैसा निवेश नहीं कर सकते।

See also  Know how to write an essay on the importance of education 2023

 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास जिन आवश्यक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी उसकी एक छोटी सी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है

 

डिमैट अकाउंट कैसे बनाते है

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर डीमेट अकाउंट क्या होता है और यह कैसे बनता हैं।

 

आपको बता दें कि यह बहुत ही साधारण सी प्रक्रिया होती है जिसमें आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है इंटरनेट के आ जाने की वजह से आप अपने मोबाइल के जरिए अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते है। जिस तरह बैंक अकाउंट की आवश्यकता पैसा रखने के लिए होती है उसी प्रकार डिमैट अकाउंट की आवश्यकता है शेयर रखने के लिए होती हैं।

 

जब आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते है तो वह कंपनी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हुए अपने कंपनी की कुछ हिस्सेदारी आपके एक अकाउंट में भेजती है जिस खास अकाउंट को डिमैट अकाउंट कहते है। आप अपने डीमेट अकाउंट में विभिन्न प्रकार के कंपनियों की हिस्सेदारी की जानकारी को इकट्ठा कर सकते है जिस अकाउंट को बनाने के लिए थोड़े से पैसे देने पड़ते है जो एक ब्रोकर लेता है और आपके लिए आपका डीमेट अकाउंट बना कर देता है। आज विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन आ चुके है जो मुफ्त में आपका डीमेट अकाउंट आपको बना कर दे देते हैं।

 

शेयर बाजार में निवेश करने वाला एप्लिकेशन

जैसा की हमने आपको बताया आज विभीन प्रकार के एप्लीकेशन हमारे समक्ष आ चुके है जो आपके पैसे को शेयर बाजार में निवेश करने में मदद कर सकते है, उन महत्वपूर्ण एप्लीकेशन के बारे में जानकारी नीचे दी गई है –

 

1. Grow

यह एक प्रचलित एप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल कर के आप बड़ी सरलता से किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश कर सकते है। यह एप्लीकेशन आपको मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से मिल जाएगी इस एप्लीकेशन में आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिए आप अपना अकाउंट बना सकते है और मुफ्त में यह एप्लीकेशन आपका डिमैट अकाउंट बना देती है जिसकी मदद से आप अपना पैसा किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश कर सकते हैं।

 

2. Upstox

यह शेयर बाजार में निवेश करने के मामले में भारत की सबसे प्रचलित और प्रतिष्ठित कंपनी है जिसे भारत के सबसे प्रिय रत्न टाटा द्वारा फंड किया गया है। इस एप्लीकेशन का नाम टाटा से जुड़ गया है इस वजह से यह एप्लीकेशन काफी भरोसे की हो गई है और बिना किसी परेशानी के आप इसमें मुफ्त में अपना डीमैट एकाउंट बना कर किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

 

3. Zerodha

यह भारत की सबसे पुरानी शेयर बाजार में निवेश करने वाली कंपनी है जो आपको सरल तरीके से निवेश करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

 

ऊपर बताई गई एप्लीकेशन के जरिए आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते है मगर इसके अलावा और भी विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन मौजूद है और आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एप्लीकेशन के जरिए शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

 

शेयर बाजार में निवेश करने के फायदे

अगर आप अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश करते है तो आपको विभिन्न प्रकार का मुनाफा होता है उसमें से कुछ आवश्यक फायदे यह है कि –