EDUCATION

स्पीड पोस्ट कैसे करें पूरी जानकारी जानिए

स्पीड पोस्ट कैसे करें पूरी जानकारी जानिए आज से कई साल पहले लोगों को चिट्ठी भेजने के लिए,

मनी ऑर्डर भेजने के लिए या फिर अपने किसी भी प्रकार की समान को भारत के किसी दूसरे जगह पर भेजने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति का सहारा लेना पड़ता था जो उस जगह पर जा रहा हो और इसमें काफी समय लग जाता था और लोगों की जरूरत होने के बाद ही चिट्ठी, मनी ऑर्डर या फिर कोई अन्य सामान पहुंच पाता था परंतु कुछ दिन बाद भारतीय डाक सेवा प्रारंभ की गई और इसमें भी लोगों को काफी विलंब होता था एक जगह से दूसरी जगह पर कोई भी चीज को पहुंचाने के लिए।

फिर भारतीय डाक में अपनी नई सुविधा स्पीड पोस्ट को शुरू किया और आप इस सेवा का बिल्कुल कम खर्च में मात्र 3 दिनों के अंदर अंदर अपने मनी ऑर्डर, चिट्ठी या फिर किसी भी सामान को भारत के किसी भी कोने में डिलीवर करवा सकते हो और आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम जानेंगे कि भारतीय डाक की तरफ से दी जाने वाली सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ना चाहिए तभी आपको स्पीड पोस्ट करने की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

 

स्पीड पोस्ट क्या है

 

विश्व में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर आज भी डाक सेवा उपलब्ध है। इसके कई कारण है उनमें से एक कारण यह भी है कि भारत जनसंख्या और आकार में काफी बड़ा है इस वजह से जब आपको अपना कोई भी सामान में एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना होगा तो आपको भारतीय डाक सेवा की स्पीड पोस्ट सबसे फायदेमंद होगी।

See also  Top 10 Interesting Facts About Writing

 

सरल शब्दों में कहें तो भारत में अपने किसी भी सामान या जानकारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट की सुविधा ली जाती है। यह सुविधा भारतीय डाक सेवा के द्वारा शुरू की गई है जिसमें व्यक्ति को मात्र ₹25 में उसके किसी भी सामान या जानकारी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का कार्य किया जाता हैं।

 

भारतीय पोस्टल सर्विस ने इस सुविधा को सबसे पहले 1986 में भारत में शुरू किया था तब से लेकर आज तक यह सुविधा भारत में कई सारे लोगों की मदद कर रही है। इस सुविधा को भारत में मौजूद हर व्यक्ति इस्तेमाल कर सके इस वजह से सबसे सस्ता दाम रखने की मांग की गई थी इस वजह से एक पोस्टल सर्विस की सुविधा के लिए ₹25 का भुगतान करने का नियम बनाया गया और पूरे भारत में एक भारत एक दाम की योजना बनाई गई जो काफी सफल रही।

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे? How To Fill Online Form 

स्पीड पोस्ट करने के लिए रिक्वायरमेंट

 

अगर आप भारतीय डाक सेवा की स्पीड पोस्ट सुविधा मुहैया करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी उसे विस्तारपूर्वक रूप से नीचे बताया गया हैं।

स्पीड पोस्ट कैसे करें

 

आप अपने किसी भी सामान को स्पीड पोस्ट कैसे कर सकते है इस बात को समझाने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है उन सभी बातों का आदेश अनुसार पालन करें।

Step 1 – सबसे पहले उस स्थान के बारे में सटीक पता कर ले जहां पर आपका घर है दूसरी बात अब उस जगह के बारे में पता कर ले जहां आप स्पीड पोस्ट भेजना चाहते है। और उसके बाद उस सामान को तैयार कर ले जिसे आपको स्पीड पोस्ट करना हैं।

Step 2 – इंडियन डाक सेवा कार्यालय में जाकर आप कुछ लिफाफे खरीद लें जिस लिफाफे में आपको का पता लिखें जहां आप सामान भेजना चाहते है साथ ही उस स्थान का पता भी लिखें जहां से आप सामान भेजना चाहते हैं।

See also  roman reigns wife name, birthday, age and net worth 2023

Step 3 – एनवेलप आप में जहां पर आप पता लिखेंगे वहां आप अपना मोबाइल नंबर भी लिख दें ताकि सामान्य को सटीक स्थान तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना हो।

Step 4 – उसके बाद अपना सामान लेकर भारतीय डाक कार्यालय जाएं और बुकिंग स्टाफ से अपना सामान बुक करवा लें बुक करवाते वक्त आपको कंसाइनमेंट नंबर दिया जाएगा उस नंबर को ध्यान से रख लें आपको अपना स्पीड पोस्ट करने के लिए कितना पैसा देना होगा इसका पता आम तौर पर ₹25 होता है मगर आप के सामान की वजन के अनुसार दाम घट बढ़ सकता हैं।

Step 5 – अपना कंसाइनमेंट नंबर अच्छे से रखें क्योंकि अगर आपको कभी स्पीड पोस्ट के दौरान कोई दिक्कत होती है या किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको यह नंबर बताना होगा तभी आपकी समस्या हल हो पाएगी।

उम्मीद करते है ऊपर बताई गई सभी जानकारी का ध्यान पूर्वक पालन करने के बाद आप अपना सामान स्पीड पोस्ट के जरिए अपने निर्धारित पते पर पहुंचा पाए होंगे।

स्पीड पोस्ट चेक करें

What is BAF course? How to do BFA course 2023

जब आप ऊपर बताए गए निर्देश का आदेश अनुसार पालन करने के बाद अपना सामान स्पीड पोस्ट कर पाते है तो उसे चेक करने की भी आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

https://winkshayri.in/

Step 1 – सबसे पहले आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके लिए आप इंडियन पोस्ट ऑफिस गूगल या किसी भी सर्च ब्राउजर पर सर्च करेंगे तो आपको उसके अधिकारिक वेबसाइट मिल जाएगी।

See also  Step-by-Step Guide on Building a Cardboard House

Step 2 – जैसे ही आप इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे बाई और आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जहां आपको ट्रैकिंग आईडी पूछा जाएगा उस जगह पर आपको अपने स्पीड पोस्ट किए गए सामान का कंसाइनमेंट नंबर लिखना है। कंसाइनमेंट नंबर लिखने के बाद नीचे एक कैप्चा दिया जाएगा जिस पर क्लिक करके यू आर नॉट रोबोट को प्रूफ करना होगा।

Step 3 – उसके बाद आपके समक्ष एक पेज खुलेगा जिसमें कूरियर स्पीड पोस्ट जैसी विभिन्न प्रकार के विकल्प मौजूद होंगे अगर आपने स्पीड पोस्ट किया है तो स्पीड पोस्ट के विकल्प पर क्लिक करें और आपको यह दिखाई देगा कि आपका सामान अभी कहां पहुंचा हैं।

ध्यान दें आपको बता दें कि आप केवल इंटरनेट और वेबसाइट के जरिए नहीं बल्कि एसएमएस के जरिए भी अपने सामान के बारे में पता लगा सकते है इसके लिए आपको 166 नंबर पर अपना ट्रैकिंग आईडी या कंसाइनमेंट नंबर मैसेज करेंगे तो आपको आपके सामान से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दे दी जाएगी।

निष्कर्ष

https://hindianblog.in

अगर आपको लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।